डीडीए विकास योजना 2021| जहां झुग्गी वाहन मकान योजना लागू करें | जहां झुग्गी वही मकान योजना आवेदन | डीडीए विकास योजना

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल समय-समय पर राजधानी वासियों के लिए नई-नई योजनाएं बनाते रहते हैं और दिल्ली के गरीबों के उत्थान के लिए काम करते हैं। इस बार भी ऐसी ही एक पहल के दौरान मुख्यमंत्री ने झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को चंदा दिया. जहां झुग्गी घर की योजना है शुरू किया है। 8 अप्रैल 2021 को मुख्यमंत्री ने ऐसी योजना के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की थी, जिसमें उन्होंने जल्द से जल्द तैयार फ्लैटों का आवंटन करने के निर्देश दिए हैं. जहां झुग्गी वही मकान योजना 2021 इस बैठक में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन, DUSIB और DSIIDC के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर योजना में कोई दिक्कत है तो उसे तत्काल उनके संज्ञान में लाया जाए ताकि जल्द से जल्द समस्या को दूर कर योजना के कार्य को आगे बढ़ाया जा सके. डीडीए विकास योजना दिल्ली के गरीब नागरिकों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद कदम साबित होगी क्योंकि इसमें झुग्गी-झोपड़ी वालों को उनका खुद का पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा।

दिल्ली जहां झुग्गी वाहन मकान योजना 2021

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जहां झुग्गी घर की योजना है शुरू हो गया है। इस योजना के तहत दिल्ली स्थित मलिन बस्तियों के पुनर्विकास का काम किया जा रहा है। झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले सभी गरीब लोगों को झुग्गी-झोपड़ियों के स्थान पर उनका पक्का मकान बनाकर उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 237 एकड़ भूमि पर 89,400 फ्लैट का निर्माण किया जाएगा। यह निर्माण कार्य 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा जिसमें 3 चरणों में काम किया जाएगा। ये फ्लैट मलिन बस्तियों के 5 किमी के दायरे में बनाए जा रहे हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने डीडीए विकास योजना के तहत पांच फ्लैटों के निर्माण और मलिन बस्तियों के पूर्ण विकास के लिए टेंडर मांगे हैं। आज इस लेख में हम स्लम आवास योजना 2021 के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इसलिए, यदि आप भी इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

जहां झुग्गी घर की योजना है

डीडीए की खास बातें विकास योजना 2021

योजना का नाम जहां झुग्गी घर की योजना है
शुरू किया दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा
वर्ष 2021
लाभार्थी झोपड़ियों में रहने वाले लोग
पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य गरीबों का खुद का मकान बनाने का सपना साकार
नफा मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को फ्लैटों का आवंटन
श्रेणी दिल्ली सरकार की योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://dda.org.in/

डीडीए विकास योजना किन जगहों को कवर किया जाएगा

जहां झुग्गी घर की योजना है रोहिणी सेक्टर 18, सेक्टर 20, समयपुर बादली, शालीमार बाग, पीतमपुरा और हैदरपुर के लिए निविदाएं मंगाई गई हैं। इस योजना के तहत इन 5 क्षेत्रों में 7 प्लस पर लगभग 10000 फ्लैट बनाए जाएंगे। यह पूरा निर्माण कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत किया जाएगा। इस योजना के विकसित होने के बाद प्रत्येक निवासी को लगभग 27.25 वर्ग मीटर भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। जब तक इन झुग्गी-झोपड़ियों में फ्लैटों का निर्माण कार्य चलता रहेगा, इन झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को किसी अन्य स्थान पर रहना होगा जिसके लिए उन्हें ₹ 6000 प्रति माह किराए के रूप में प्रदान किए जाएंगे। सरकार ने इस योजना को 3 साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

जहां स्लम घर योजना का प्रथम चरण है

जहां झुग्गी वही मकान योजना 2021 के प्रथम चरण में मलिन बस्तियों के निर्माण के लिए राज्य स्तर पर एक नोडल एजेंसी का गठन किया जाएगा। सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत मलिन बस्तियों की स्थापना की जाएगी जिसमें लगभग 490 मलिन बस्तियां शामिल हैं। डीडीए ने अब तक इस योजना के तहत अपनी जमीन पर लगभग 378 मलिन बस्तियों का सफलतापूर्वक निरीक्षण किया है और इनमें से 30 मलिन बस्तियों की पहचान की गई है जिन्हें परियोजना के तहत पहले चरण में फिर से स्थापित किया जाएगा।

झुग्गी वही मकान योजना के तहत अब तक बांटे फ्लैट

दुबिस अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब तक उनकी ओर से 18084 फ्लैटों का निर्माण किया जा रहा है. इन फ्लैटों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। DSIIDC ने कहा कि वे 34260 फ्लैट बना रहे हैं। इन 34260 फ्लैटों में से 17660 फ्लैट पूरे हो चुके हैं जबकि 16600 फ्लैटों का निर्माण कार्य जारी है. झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बेघर परिवारों को अब तक 4833 फ्लैट उपलब्ध कराए जा चुके हैं जबकि 7031 फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया जारी है. जल्द ही आवंटन की यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

डीडीए विकास योजना को लेकर सीएम केजरीवाल का बयान

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर नागरिक को सम्मान पाने का पूरा अधिकार है, इसलिए वह जहां झुग्गी घर की योजना है शुरू किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा योजना के अनुसार योजना को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा जिसमें कुल 89,400 फ्लैट तैयार किए जाएंगे. केजरीवाल ने कहा कि अब तक योजना के तहत 18084 उड़ानों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही फ्लैटों के वितरण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इन फ्लैटों का निर्माण 237 एकड़ जमीन पर किया जाएगा, जिसमें पहले चरण में 52344 फ्लैट बनाए जाएंगे, जिनका निर्माण कार्य 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। अगर इन तीन चरणों की बात करें तो ये तीन चरण लगभग 2025 तक पूरे हो जाएंगे। .

दिल्ली जहां झुग्गी घर की योजना है आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली सरकार जहां झुग्गी घर की योजना है इस योजना के तहत कोई आवेदन प्रक्रिया नहीं है, वे सभी लोग जो दिल्ली की झुग्गी बस्तियों में रहते हैं, कवर किए जाएंगे। अगर आपका क्षेत्र अभी तक इस योजना के तहत कवर नहीं हुआ है तो आपको कुछ समय इंतजार करना चाहिए क्योंकि यह योजना कुल 3 चरणों में पूरी की जाएगी। तो यह संभव है कि आपका क्षेत्र दूसरे या तीसरे चरण में योजना के तहत कवर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन करें, दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना

हम आशा करते हैं कि आपको झुग्गी-झोपड़ी आवास योजना से संबंधित जानकारी लाभप्रद लगी होगी। इस लेख में हमने आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। अगर आपके मन में अभी भी इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।